रिश्तों में विश्वास बढ़ाने के 12 आसान तरीके (भाग-1)

किसी भी रिश्ते में विश्वास सबसे मुख्य कारक है। किसी का भी “आइ ट्रस्ट यू” (I Trust You) कहना किसी भी तरह से “आइ लव यू” (I Love You) कहने से कम महत्वपूर्ण नहीं होता। विश्वास की नींव पर खड़ा कोई भी रिश्ता जीवन भर का पक्का रिश्ता होता है।

अब यहाँ पर दो महत्वपूर्ण प्रश्न उठते हैं –
प्र.1: यदि आपके और आपके साथी के बीच विश्वास नहीं है, तो क्या आप इसे सृजित या विकसित कर सकते हैं?
प्र.2 : क्या ऐसे तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप अपने और अपने साथी के बीच आपसी विश्वास बढ़ा सकते हैं?
दोनों सवालों का जवाब “निश्चित रूप से हाँ” है। हर कोई ऐसा कुछ कर सकता है जिससे उनके रिश्ते में विश्वास सृजित, विकसित और पोषित हो।

अपने साथी के मन में अपने प्रति विश्वास जगाने के कुछ बहुत ही बुनियादी और सरल उपाय हैं। हम दो ब्लॉग्स की इस श्रृंखला में उस सूची में से 11 उपायों पर चर्चा करेंगे :

1. संप्रेषण (बातचीत)
संप्रेषण किसी भी रिश्ते की चाबी है। भले ही आप अपने रिश्ते के लिए समर्पित और प्रतिबद्ध हों, खराब संप्रेषण आपके और आपके साथी के बीच के विश्वास को डिगा सकता है। हालांकि संप्रेषण एक बड़ा शब्द है और इसमें कई चीजें शामिल हैं, लेकिन नीचे दिए गए दो सरल कार्य आपके रिश्तों में विश्वास बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं:

1.1. अपनी भावनाओं को साझा करें
किसी भी रिश्ते में पारदर्शी होना बहुत जरूरी है। अपनी भावनाओं को साझा करने में विफल होना आपके रिश्ते में विश्वास को डिगाने के सबसे बड़े कारणों में से एक हो सकता है क्योंकि इस तरह आपका साथी सोचेगा कि आप पारदर्शी नहीं हैं और उनसे कुछ छुपा रहे हैं

1.2. अपने साथी की सुनें
संप्रेषण कभी भी एकतरफा नहीं हो सकता। जैसे आप अपनी भावनाओं को साझा करना चाहते हैं, वैसे ही आपके साथी भी उनकी भावनाओं को साझा करना चाहते है। अपने साथी की बात ध्यान से सुनना और परानुभूति (empathy) के साथ जवाब देना निश्चित रूप से आपके रिश्ते में चमत्कार करेगा और आपका साथी आप पर अधिक भरोसा करने लगेगा।.

2. जिम्मेदार बनें
आप किसी गैर-जिम्मेदार व्यक्ति को पसंद कर सकते हैं, प्यार कर सकते हैं या शादी कर सकते हैं, लेकिन मेरा विश्वास करें कि आप एक गैर-जिम्मेदार व्यक्ति पर पूरा भरोसा नहीं कर सकते। उसी तरह यदि आपके पार्टनर को लगता है कि आप एक गैर जिम्मेदार इंसान हैं, तो उनके दिमाग में हमेशा एक शंका रहेगी कि वो आप पर पूरी तरह भरोसा न करे।

3. सुसंगत रहें (ज़िम्मेदार बने रहें / अच्छे काम करते रहें)
विश्वास एक पल में नहीं बनाया जा सकता है, यह समय के साथ विकसित होता है। अगर आप एक बार कोई अच्छा काम कर लेते हैं तो यह आपके पार्टनर के मन में आप पर भरोसा करने का एक आधार बना सकता है, लेकिन अगले ही पल आप कुछ और करते हैं जिससे आपके अच्छे काम ने आपके लिए जो सद्भावना पैदा की थी, वह कम हो जाती है। और बूम! आपमें जो विश्वास पैदा हुआ था, वह चला गया! इसलिए अच्छा काम करना और लगातार ऐसे अच्छे काम करते जाना विश्वास विकसित करने का एक अच्छा तरीका है।

4. एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं
आप अपने साथी के साथ डेट पर जा रहे हैं और लगातार मोबाइल देख रहे हैं या अपने साथी की बात सुनने के बजाय चारों ओर नजर दौड़ा रहे हैं या आपको उसी समय अपने बॉस से एक संदेश मिला और आप अपनी डेट को जल्द से जल्द समाप्त करने का प्रयास कर रहे हैं ताकि आप जाकर अपना काम कर सकें। ये सभी हरकतें आपके पार्टनर के आप पर विश्वास को बाधित कर सकती हैं। भले ही आप अपने पार्टनर के साथ कम समय बिताएं, लेकिन ‘क्वालिटी टाइम’ बिताना एक-दूसरे पर भरोसा बनाने के लिए बेहद अहम है।

5. एक दूसरे को अपना पर्सनल “ME” टाइम दें
जी हां, किसी भी रिश्ते में एक साथ समय बिताना बहुत जरूरी है, लेकिन इसका एक और जरूरी पहलू है कि आप अपने पार्टनर को कभी-कभी अकेला छोड़ दें ताकि वे कोई ऐसा काम कर सकें जो उन्हें पसंद हो। हर किसी को अपनी नियमित गतिविधियों से थोड़े ब्रेक लेकर वे जो करना पसंद करते हैं, वह करने की जरूरत होती है। एक दूसरे को “ME” टाइम देने से निश्चित रूप से आपके रिश्ते में प्यार, सम्मान और विश्वास पैदा होगा।

6. अपने साथी और उनके प्रियजनों का सम्मान करें
आप अपने साथी से प्यार करते हैं और आपका साथी आपसे प्यार करता है। यह बहुत अच्छा है। लेकिन हर किसी के जीवन में कुछ और भी लोग होते हैं जो उनके लिए महत्वपूर्ण होते हैं। आपका साथी निश्चित रूप से आप पर अधिक भरोसा करेगा यदि आप उनके साथ साथ ऐसे लोगों को भी सम्मान देते हैं जिन्हें आपका साथी प्यार करता है या प्रशंसा करता है। वह उनके माता-पिता, भाई-बहन, परिवार के अन्य सदस्य, रिश्तेदार आदि हो सकते हैं।

अगर आप रिश्तों में विश्वास विकसित करने के और भी तरीके जानते है, तो हमें कमेंट में बताएं।

इस ब्लॉग में हमने रिश्तों में विश्वास बढ़ाने के 6 आसान तरीकों पर चर्चा की है। इस ब्लॉग का अगला (दूसरा) भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें :रिश्तों में विश्वास बढ़ाने के 12 आसान तरीके (भाग-2)

To read this blog in English, click this link: 12 Simple ways to develop trust in your relationship – Part 1